Apple Watch Ban : एप्पल को मिला बड़ा झटका

Apple Watch Ban सितंबर २०२४ में, ऐप्पल ने अपनी Apple Watch सीरीज़ 9 जारी की, जिसमें स्वास्थ्य डेटा तक पहुंचने और लॉग इन करने की क्षमता जैसी सुविधाओं के साथ-साथ बेहतर प्रदर्शन की बात कही गई थी।

Apple Watch Ban
Apple Watch Ban
Join Us

Biden प्रशासन द्वारा पेटेंट उल्लंघन पर एक फैसले को वीटो नहीं करने का विकल्प चुनने के बाद कुछ ऐप्पल स्मार्टवॉच मॉडल पर अमेरिकी आयात प्रतिबंध मंगलवार से लागू हो गया।

यह कदम 21 दिसंबर २०२४ को ऑनलाइन ऐप्पल स्टोर पर लागू हुआ, खुदरा दुकानों ने छुट्टी से ठीक पहले 24 दिसंबर को बिक्री बंद कर दी।

Apple Watch Ban : क्यों लगाया गया प्रतिबंध?

अक्टूबर में अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग ने चिकित्सा-निगरानी प्रौद्योगिकी कंपनी की शिकायत के आधार पर Apple को Apple Watch का आयात और बिक्री बंद करने का आदेश दिया था।

आईटीसी, एक संघीय एजेंसी जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विवादों को संभालती है, ने निर्धारित किया कि रक्त-ऑक्सीजन के स्तर को पढ़ने के लिए ऐप्पल वॉच की सुविधा मासिमो के पल्स ऑक्सीमेट्री पेटेंट का उल्लंघन करती है।राष्ट्रपति जो Biden के प्रशासन के पास सार्वजनिक नीति संबंधी चिंताओं के आधार पर आदेश को वीटो करने के लिए 25 दिसंबर तक 60 दिन का समय था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं करने का फैसला किया।

Apple Watch Ban : यूएस एप्पल वॉच की बिक्री कैसे प्रभावित हो रही है?

Apple ने 18 दिसंबर को घोषणा की कि वह क्रिसमस दिवस की समय सीमा से पहले अपने नवीनतम High End Series 9 और Ultra 2 मॉडल की अमेरिकी बिक्री को रोक देगा। आईटीसी का आदेश कम कीमत वाली ऐप्पल वॉच एसई को प्रभावित नहीं करता है, जिसमें पल्स-ऑक्सीमेट्री क्षमताएं नहीं हैं और ऐप्पल में बिक्री पर बनी हुई है।

Apple Watch Ban
Apple Watch Ban

आईटीसी के निर्णय में कहा गया है कि यह केवल प्रकाश-आधारित पल्स ऑक्सीमेट्री क्षमता वाली ऐप्पल घड़ियों पर लागू होता है, लेकिन यह निर्दिष्ट नहीं करता है कि उस तकनीक वाले कौन से मॉडल प्रभावित होंगे। Apple ने सबसे पहले अपनी श्रृंखला 6 घड़ियों में पल्स ऑक्सीमेट्री पेश की, और मासिमो ने तर्क दिया है कि प्रौद्योगिकी वाली सभी Apple watch ban घड़ियाँ उसके पेटेंट का उल्लंघन करती हैं।

ऐप्पल ने कहा कि वह प्रतिबंध के आधार पर series 6 में वापस जाने वाली वारंटी से बाहर की घड़ियों को बदलना भी बंद कर देगा।

ऐप्पल ने मंगलवार को एक बयान में ये भी की कहा, “हम यूएसआईटीसी के फैसले और परिणामी बहिष्करण आदेश से पूरी तरह असहमत हैं, और जितनी जल्दी हो सके यूएस में ग्राहकों को ऐप्पल वॉच सीरीज़ 9 और ऐप्पल वॉच अल्ट्रा 2 वापस करने के लिए सभी उपाय कर रहे हैं।”

Apple Watch Ban : अब Apple के पास क्या विकल्प हैं?

उम्मीद की जा रही है कि ऐप्पल वाशिंगटन में फेडरल सर्किट के लिए अमेरिकी अपील न्यायालय में प्रतिबंध के खिलाफ अपील करेगा। आईटीसी ने 20 दिसंबर को एक अपील के दौरान प्रतिबंध को रोकने के लिए एप्पल की बोली को खारिज कर दिया।

Apple Watch Ban
Apple Watch Ban

कथित तौर पर ऐप्पल अपनी घड़ियों को मासिमो के पेटेंट का उल्लंघन किए बिना संचालित करने में सक्षम बनाने के लिए सॉफ़्टवेयर परिवर्तनों पर भी काम कर रहा है। यदि अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा समाधान को मंजूरी मिल जाती है तो यह घड़ियों का आयात और बिक्री फिर से शुरू कर सकता है।

Apple को अस्थायी राहत, अमेरिकी अदालत ने बिक्री प्रतिबंध पर लगाई रोक

कानूनी मुद्दे के कारण रोक के बाद Apple ने अमेरिका में अपने नवीनतम Apple वॉच मॉडल, सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 की बिक्री फिर से शुरू कर दी है।

द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, बिक्री आज से अमेरिका में कुछ भौतिक दुकानों में फिर से शुरू हो गई है, शनिवार तक व्यापक रोलआउट की उम्मीद है, और ऑनलाइन बिक्री जल्द ही फिर से शुरू होगी। यह निर्णय एक संघीय अपील अदालत द्वारा इन उत्पादों पर लगाए गए प्रतिबंध को अस्थायी रूप से रोकने के बाद आया है।